Home / AIPMT 2017 / CBSE NEET (एनईईटी) नीट परीक्षा 2017 जानकारी बुलेटिन हिंदी में

CBSE NEET (एनईईटी) नीट परीक्षा 2017 जानकारी बुलेटिन हिंदी में

Latest Updates on CBSE NEET UG 2017 Notice – नीट परीक्षा 2017 जानकारी नीट परीक्षा क्या है?

मेडिकल परीक्षा MBBS BDS Admission 2017 नीट अंडर ग्रेजुएट की परीक्षा से पूरी की जाएगी | NEET-UG-2017 फार्म ऑनलाइन भरे जायेंगे | परीक्षा के राष्ट्रीय बोर्ड (NBE-एनईईटी-यूजी-2017) मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई भारत) और सीबीएसई राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (एनईईटी-यूजी) NEET UG-2017 | भारत में M.B.B.S और B.D.S पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भारत के माननीय उच्चतम न्यायालय ने सूचना और आदेश किया है की इस साल से मेडिकल एंड डेंटल का एडमिशन के लिए एक ही परीक्षा होगी – एनईईटी 2017 प्रवेश परीक्षा स्कोर कार्ड भारत में सरकारी / निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए अनिवार्य बनाया जाए जारी किए हैं। उम्मीदवार 12 वीं कक्षा में जीव विज्ञान का अध्ययन ऑनलाइन एनईईटी 2017 आवेदन फार्म के लिए खोज हो जाएगा। में शैक्षणिक वर्ष 2017-18 में चिकित्सा एवं दंत चिकित्सा (एमबीबीएस / बीडीएस) में प्रवेश के मेडिकल कालेजों में (राजस्थान / दिल्ली / कर्नाटक / गोवा / महाराष्ट्र / तमिलनाडु / बिहार / उत्तर प्रदेश / सांसद / बिहार / तेलंगाना / केरल / हरियाणा आदि)।

नीट परीक्षा क्या है?

माननीय उच्चतम न्यायालय (Suprem Court) ने आदेश दिए है की भारत में MBBS/ BDS एडमिशन/ प्रवेश के लिए इस साल से एक ही परीक्षा होगी – NEET (National Eligibility Entrance Test) UG-2017.  हम एमबीबीएस बीडीएस कोर्स के लिए एनईईटी 2017 प्रवेश परीक्षा की विवरणिका अपलोड कर रहे हैं। यहाँ पर NEET UG 2017 पात्रता मानदंड, सीटों का आरक्षण जांच कर सकते हैं में (लड़कियां ओबीसी / एससी / राज्य वार), नए पैटर्न (स्टेज-मैं / द्वितीय अगर) नीचे दी गई है।

एनईईटी एमबीबीएस / बीडीएस प्रवेश परीक्षा 2017 की अधिसूचना / सीबीएसई एआईपीएमटी 2017 विवरणिका

NEET-UG 2017 Information Briochure and Bulletin is going to be avaialble at www.cbseneet.nic.in or at www.aipmt2017.nic.in official website.

NEET 2018: Complete Details: Online Form, Eligibility, Notification

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (न्यू दिल्ली) एआईपीएमटी AIPMT 2017 ऑल इंडिया प्री-मेडिकल टेस्ट भी के रूप में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा का संचालन करने के लिए तैयार है। पिछले साल Supreme Court ने कहा की वर्ष 2016 एनईईटी में स्टेज-मैं और द्वितीय चरण का संचालन करने के लिए भारत के सीबीएसई व मेडिकल काउंसिल का आदेश दिया है चरण-मैं 1 मई 2016 और द्वितीय चरण पर आयोजित किया गया था पर 24 जुलाई 2016 के मेडिकल आयोजित किया गया काउंसिल ऑफ इंडिया भारत में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकल मेडिकल प्रवेश परीक्षा के पक्ष में एक रिट याचिका बना दिया है। एनईईटी भी ‘राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा’ स्नातकीय के रूप में जानते है। एनईईटी 2017 पंजीकरण फार्म ऑनलाइन भरें। आवेदन की ऑफलाइन मोड स्वीकार नहीं है। शुल्क भुगतान डेबिट कार्ड / पेटीएम / FreeCharge / जियो धन / ओला माने, MobiQwik, एसबीआई बडी, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक आदि के द्वारा बनाया जा सकता है|

पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

Below is the complete eligibility criteria ie. Age Limit, relaxation, education qualification to be eligible for NEET-2017 UG MBBS/ BDS Entrance Exam and Admission.

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) एनईईटी 2017 पात्रता मानदंड अद्यतन किया गया है।

(क) उम्मीदवार को व्यक्तिगत रूप से भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी और अंग्रेजी पारित किया जाना चाहिए और 50% अंक भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एक साथ लिया की एक न्यूनतम प्राप्त करना चाहिये।

(ख) अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवार के लिए: निशान भौतिकी, रसायन विज्ञान में प्राप्त की, जीव विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी योग्यता परीक्षा और प्रतियोगी परीक्षा में ले लिया (भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी) 40% अंक के बजाय 50% हो सामान्य उम्मीदवारों के लिए। निचले अंगों की हरकत विकलांगता के साथ लोक निर्माण विभाग के व्यक्तियों, जनरल पीएच के लिए 45% अंक और 40 अनुसूचित जाति-पीएच / अनुसूचित जनजाति पीएच / अन्य पिछड़ा वर्ग-PH के लिए% अंक के न्यूनतम आवश्यक हैं।

NEET MBBS/ BDS Entrance Exam 2017

संगठन का नाममाध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) नई दिल्ली सेंट्रल बोर्ड
प्रवेश परीक्षाएनईईटी 2017
पाठ्यक्रम की पेशकश कीएमबीबीएस / बीडीएस
प्रवेश परीक्षा की विधिऑनलाइन / ऑफलाइन मोड
प्रवेश परीक्षा के प्रकारराष्ट्रीय स्तर
प्रवेश प्रक्रियाचरण 1: भरें ऑनलाइन एनईईटी 2017 फार्म
चरण 2: प्रवेश परीक्षा एमबीबीएस बीडीएस
चरण 3: स्कोर कार्ड / परिणाम
चरण 4: राज्य वार / कॉलेज समझदार काउंसिलिंग
चरण 5: मेरिट / प्रवेश सूची

परीक्षा पैटर्न नीट परीक्षा 2017 के योजना

पैटर्न एनईईटी 2017

माध्यमिक शिक्षा एनईईटी-यूजी 2017 प्रश्न पत्र के केन्द्रीय बोर्ड केवल एक ही उद्देश्य प्रकार प्रश्न पत्र से मिलकर बनता है। इसमें कुल 180 वस्तुनिष्ठ प्रश्न भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (बॉटनी और जूलॉजी) से (एकल सही जवाब के साथ चार विकल्प) विशेष रूप से डिजाइन मशीन-gradable चादर ही बॉल प्वाइंट पेन का उपयोग करने पर जवाब हो रहे हैं।

एनईईटी 2017 पाठ्यक्रम – भौतिकी / रसायन विज्ञान / जीवविज्ञान

प्रश्न पत्रों (भाषा): सभी उम्मीदवारों को अंग्रेजी या हिंदी में भाषा का विकल्प है।
15% अखिल भारतीय कोटे की सीटों के नीचे और एएफएमसी में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को परीक्षा में अंग्रेजी या हिन्दी में ही दिखाई देनी चाहिए। उम्मीदवारों जो बीत चुके हैं / आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की राज्य बोर्डों से अपनी बारहवीं कक्षा या समकक्ष योग्यता परीक्षा प्रदर्शित होने और राज्य राज्य कोटा सीटों के तहत संबंधित में स्थित संस्थानों में प्रवेश पाने के इच्छुक केवल विकल्प चुन सकते हैं उनके संबंधित क्षेत्रीय भाषा यानी तेलुगु, असमिया, गुजराती, मराठी, तमिल और बंगाली में प्रश्न पत्र के लिए। एक से अधिक राज्य के राज्य कोटा सीटों के तहत प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को परीक्षा में अंग्रेजी या हिन्दी में ही दिखाई देनी चाहिए। अंग्रेजी के लिए चुनने के उम्मीदवारों को केवल अंग्रेजी में टेस्ट बुकलेट मुहैया कराई जाएगी और उम्मीदवारों अन्य भाषाओं के लिए चुनने के प्रति उम्मीदवार के विकल्प के रूप में भाषा में अनुवाद के साथ अंग्रेजी में टेस्ट बुकलेट मुहैया कराई जाएगी।

क्षेत्रीय भाषाओं में प्रश्न पत्र के लिए चुनने के उम्मीदवारों को संबंधित राज्य की भौगोलिक सीमा के भीतर केंद्र शहरों का चयन करना चाहिए
प्रश्न पत्र का विकल्प है, जबकि आवेदन फार्म भरने प्रयोग किया जाना चाहिए और एक बार उम्मीदवारों द्वारा प्रयोग विकल्प बाद में बदला नहीं जा सकता है। किसी भी सवाल का के अनुवाद में कोई अस्पष्टता के मामले में, इसके अंग्रेजी संस्करण के अंतिम माना जाएगा।

नीट UG 2017 ऑनलाइन फॉर्म भरे – एनईईटी 2017

उम्मीदवार रुचि एनईईटी 2017 फार्म भरने के लिए NEETCBSE.nic.in या www.aipmt2017nic.in वेबसाइट की जाँच करनी चाहिए। हमारी वेबसाइट के इस पेज में सीबीएसई एआईपीएमटी 2017 के समाचार अद्यतन करेगा।

वेबसाइट www.cbseneet.nic.in पर लॉग ऑन करें

एनईईटी 2017 बुलेटिन / विवरणिका डाउनलोड और सभी बिंदु को ध्यान से पढ़ें।

अब “लागू एनईईटी-2017″ लिंक पर जाने

(क) ऑन लाइन आवेदन फार्म चरण -1 में भरें और आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण संख्या / आवेदन आइडी दर्ज करें।

(ख) के उम्मीदवार आवेदन के कदम -2 पर जेपीजी फार्मेट में अपलोड करने के फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और दाहिने हाथ की तर्जनी छाप है। आप में अपलोड / आकार आदि समस्या है, तो नीचे टिप्पणी कृपया।

(ग) पेटीएम / FreeCharge / एसबीआई Buddy / डेबिट के माध्यम से शुल्क के भुगतान / क्रेडिट कार्ड / ई-चालान / नेट बैंकिंग / ई बटुआ (सीएससी) चरण -3 में बनाओ।

(घ) ऑनलाइन आवेदन प्रारूप के चरण-4 में पुष्टिकरण पेज (एस) के बाहर प्रिंट और शुल्क के सबूत, जमा की प्रति के साथ भविष्य में संदर्भ के लिए इसे बनाए रखने यदि शुल्क ई-चालान / ई-वॉलेट के माध्यम से जमा किया जाता है ले लो (सीएससी) मोड।

[pt_view id=”b44a724vy5”]

नीट परीक्षा 2017 – Apply Now



Check Also

cbse neet 2016

HP NEET Counselling, Round-1/ 2 Merit List admissions.hpushimla.in Admission MBBS, BDS

Article Contents1 Important Dates2 Document Required3 Distribution of Seats/ Reservation of Seats4 Fee Payment Himachal …

30 comments

  1. Rajesh Kumar Yadav

    Sir Kya Neet me atemat and age limit hata diya gaya hi kya
    Please informs

  2. Neet me biology me 214 ,chemistry me,90, phijcs me 10 marks total 314 marks aa raha hi ,UR catagry top private college me mbbs ke liye addmition ho sakta hi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *